मुझे अभी वर्सिटी में भर्ती कराया गया है। हमारा वैरिटी कैंपस बहुत नजदीक है

मुझे अभी वर्सिटी में भर्ती कराया गया है। हमारा वैरिटी कैंपस बहुत नजदीक है। वातावरण यातायात से मुक्त है क्योंकि यह शहर से काफी दूर है। वर्सिटी से पूर्व की ओर रेलवे लाइन बहुत आगे निकल चुकी है। रेलमार्ग के आसपास की हरी-भरी हरियाली मन को मोह लेने वाली है।


 वर्सिटी या वर्सिटी के लोगों के प्रति मेरी कोमलता काम नहीं करती थी, लेकिन रेल की सुंदरता ने मुझे मोहित कर दिया। उस समय वर्सिटी में ऐसा कोई वर्ग नहीं था। मैं अपने दिल में रेल की अविश्वसनीय सुंदरता को महसूस करने के लिए वहां भागता था। दोपहर में, जब सूरज चमक रहा था, तो जगह की सुंदरता और भी आकर्षक हो जाएगी। लगभग हर दिन, मैंने देखा, रेलवे लाइन के दो किनारे, कोपाट-कोप्टिर मेला। वे यहां शहरी लोगों के रोष से मिलने और उनकी आंखों पर पट्टी बांधने के लिए आए थे। बेशक मैंने कभी इन चीजों से परेशान नहीं किया, लेकिन पिताजी की आज्ञा नहीं थी। इसलिए मेरे पास कोई नहीं था, भले ही दो या तीन लड़के दोस्त थे। मैं भीड़ से कुछ गज की दूरी पर अकेला बैठा था। कभी-कभी मैं उनकी तरफ आँख मार कर देखता था। हालांकि, कई नाराज थे। तब मैं वहाँ नहीं बैठता। मैं रेलवे लाइन से बहुत दूर तक पैदल जाता था। सब कुछ रुक गया और मैं एक बहुत ही सार्वजनिक स्थान पर रुक गया। इससे पहले मैंने कभी ऐसी जगह को इतनी खूबसूरती से भरा हुआ नहीं देखा।


लेकिन मुझे आश्चर्य है कि इतनी खूबसूरत जगह इतनी अलोकप्रिय और चुप क्यों है। जिस दिन मैं पहली बार इस जगह पर आया, मैंने देखा कि मेरी उम्र का एक लड़का फर्श पर बैठा है। हल्का कांटा, चेहरे पर पतला चेहरा। कंधे के बैग को देखते हुए, मुझे एहसास हुआ कि वह एक छात्र हो सकता है। लड़का एक नज़र पेड़ की तरफ देख रहा है किसी की मौजूदगी को महसूस करते हुए मुझे वापस देखा। फिर सुंदरता का आनंद लेने के लिए वापस चला गया।



जहां मैं खड़ा हूं वहां उसकी कोई भौं नहीं है।


शाम ढलने लगी। पक्षी घोंसले में जाने की कोशिश में व्यस्त हैं। सूर्य आकाश में दूर जा रहा है। थोड़ी देर बाद अंधेरा उतर आया। लड़का मेरे पास से गुजरा और धीमे पैर चल पड़ा। देखने में अंधेरा था। उस समय अंधेरे में बहुत गहरा रंग होता है। मैं गंतव्य की ओर चलने लगा। तब से, लगभग हर दोपहर उस जगह पर जाता था। मैंने लड़के को उसी तरह बैठे देखा। उसके चेहरे पर लग रहा था कि वह मुसीबत में है। मुंह थोड़ा सूखा और माया से भरा है। मुझे उनके ग्लैमरस चेहरे से प्यार हो गया। यह विपरीत लिंग का प्रेम नहीं है, यह मानवता का प्रेम है। वह मुझे न देखने के बहाने, उदास आँखों से मेरी ओर देखती। मैं खुद उनसे बात करने गया था। मैंने बिना किसी हिचकिचाहट के उससे पूछा,
"तुम ऐसे दिखते हो जैसे तुम मेरी उम्र हो, इसलिए तुम्हें पता है।"
उसने छोटी आवाज़ में जवाब दिया, "हाँ।"
"क्या आप अपना नाम जानते हैं?"
इस बार उसने मुझे संक्षेप में देखा, लेकिन कुछ भी नहीं कहा।
मैंने फिर पूछा, "तुम्हारा नाम क्या है?"
इस बार उसने कोई जवाब नहीं दिया। ऊब महसूस होती है। मुझे भी थोड़ा गुस्सा आया। बहुत सारे मृत लोग बात कर रहे हैं और उनकी कोई भौं नहीं है। मुझे लगा कि वह सुन नहीं सकती, इसलिए मैंने फिर पूछा।
"क्यों नहीं बात की, और तुम्हारा नाम क्या है?"
इस बार उसने मेरी तरफ देखा और बहुत कमजोर लहजे में बोला।
"हाँ, इमरान।"
"ठीक है, बुरा मत मानना ​​और डरने का कोई कारण नहीं है, मैं सिर्फ एक सामान्य व्यक्ति हूं।"
मेरी बातों पर वह जोर से हंसी।
"हाहाहा, मुझे डर है क्यों, डर नाम की चीज मेरे जीवन से कभी मर चुकी है।"
मैं हैरान था। मैंने इस लड़के को काफी पहले देखा था, और अब वह इस तरह से हंसता है। मैं खुद से सवाल करने लगा।



मैंने उससे फिर पूछा, "मैं तुम्हें हर दिन देखता हूं। तुम यहां बहुत बोर महसूस करते हो। क्या तुम्हारा घर यहां है?"

"नहीं, बालासिघाट।"
"ठीक है, मेरे पीसी पर घर जाओ।"
"अच्छा।"
"क्या तुम यहाँ पढ़ते हो?"
"हाँ, यहीं।"
"एक स्कूल में पढ़ो।"
"सदर उपजिला मॉडल कॉलेज।"
"मैं तुमसे कुछ पूछ सकता हूँ।"
"ठीक है ने कहा।"
"आप इतने मरे हुए और लापरवाह क्यों दिखते हैं?"

मेरे शब्दों का जवाब दिए बिना, उसने छोड़ना शुरू कर दिया। मुझे एहसास हुआ कि मैंने जो कहा, उसने उसे बहुत परेशान किया। मेरे दिमाग में सिर्फ एक ही बात फीकी पड़ने लगी, इस लड़के की जिंदगी में एक रहस्य छिपा है। इन बातों को सोचते हुए मुझे अचानक ध्यान आया कि शाम हो चुकी थी। अंधेरे ने अंधेरे को गायब कर दिया है। मैंने फोन अपनी जेब से निकाल लिया। मैंने फोन पर रोशनी के साथ स्थानीय तरीके से चलना शुरू कर दिया। हमेशा के लिए जानी जाने वाली इस जगह का भ्रम नहीं छोड़ सकते थे। हर दोपहर, जगह की सुंदरता मुझे जबरदस्त आकर्षित करती है। बीच में कुछ दिन व्यस्तता के कारण नहीं गए। कुछ दिन बाद, दोपहर होने से ठीक पहले, मैं वहीं बैठ गया।


 लड़का आज नहीं आया है। मैं सामने खड़े पेड़ों की सुंदरता का आनंद लेने लगा। मुझे नहीं पता कि मैंने कितनी देर देखा। अज़ान की आवाज़ सुनकर अचानक मैं चकित रह गया।


 आँखों में नींद जा चुकी थी। चारों तरफ रोशनी फैल गई है। अपने दाईं ओर मैंने चार से पाँच फीट दूर एक छाया की उपस्थिति महसूस की। मैंने लुक को अच्छी तरह से मास्टर करने का प्रबंधन नहीं किया, लेकिन मुझे एहसास हुआ कि यह एक मानवीय आकृति थी। कुछ डर के मारे छाती कांपने लगी। तुरंत, मैंने देखा कि इमरान पहले की तरह बैठे हैं। मैं उसके पास गया और बात करने की कोशिश की।
"इमरान।"


कोई जवाब नहीं आया। फिर पूछा
"आप इस इमरान के बारे में क्या सुनते हैं?"
"ठीक है ने कहा।"
"तुम इतने परेशान क्यों हो?"
“हाँ, वही है।

"आज आप मुझे जवाब दे सकते हैं और फिर छोड़ सकते हैं।"
"मैं सभी सवालों के जवाब देने से इनकार करता हूं।"
“इमरान, मुझे

Comments

Popular posts from this blog

आज हमारी शादी है

Peahala prem .peahala love

बची बेटी को पिता का पत्र: घोड़ी,