आज हमारी शादी है

आज हमारी शादी है

“आज आकाश कई दिनों के लिए अच्छा नहीं है। चेहरे पर बकरे भी रात भर रोए। सड़क के किनारे, महानगरीय नालों को भर दिया गया है। सभी घुटनों के नीचे पानी की निकासी होती है। गिरिगीर इस पानी में अपने पैर भिगो रहा है। कुछ नहीं करना है आज, अगर मैं पुणे को उसके घर से बाहर नहीं निकाल पाया, तो मेरा पूरा जीवन एक खुशबू की तरह फैल जाएगा। लोग प्यार के लिए कितना कुछ करते हैं। हमने मेट्रोपॉलिटन सी की पाल नहीं की।

ऐसा करने के बाद भी पुणे ने नहीं सुनी। लाल एक साड़ी पहने हुए है। मैं कैसे कह सकता हूं कि बारिश के दिनों में सलवार कमीज अच्छा है। लेकिन उन्होंने कभी भी मेरी कोई बात नहीं रखी। खुद को जो अच्छा लगे वो करो। मैं भी इंतजार कर रहा हूं जब हमारा बेटा थोड़ा बड़ा हो जाएगा तो मैं उससे कहूंगा, "अपनी माँ की बात मत सुनो।" बदला।

दोपहर हो चुकी थी। मैं पूना के साथ एक दुकान के सामने खड़ा हूँ। आकाश अब काँप रहा है और रो रहा है। ऐसा लग रहा है कि आकाश की पत्नी की मौत हो गई है। पूना एक मन में बारिश देख रहा है। लेकिन मुझे पता है कि उसके दिमाग में एक और तूफान है। वह आज अपने घर नहीं लौटेगा। शायद फिर कभी वापस न आए। माता-पिता ने कहानी छोड़ दी और कहानी की नायिका की तरह एक पोशाक में चले गए। आज हमारी शादी है। रिक्शा प्राप्त करने के बाद, आंधी लहरें काजी कार्यालय की ओर बढ़ती हैं।

मेरे पास जेस्ड का फोन आया। इम्तियाज काजी ऑफिस पहुंच गए हैं। पूना ने मेरा हाथ पकड़ रखा है। उसके गिलास की चोरी जबरदस्त तरीके से हिल रही है। मेरे सीने में बजता हुआ हथौड़ा - पूना अंदर नहीं रो रहा है। रिक्शा हाथ दिखाने के लिए मिला। मेरे पास आने पर रिक्शा के पास स्क्रीन नहीं है।

- मामा स्क्रीन कहाँ है?
- पर्दा हवा में चुभ गया है।
- इस बारिश में, अगर आपका बिस्तर रिक्शा में है, तो यह गीला है।
- यदि आप नहीं जाते हैं, तो आप नहीं जाएंगे।

अचानक पूना ने मेरा हाथ पकड़ लिया और रिक्शे की ओर बढ़ गई। जैसे ही वह पूना रिक्शा में उतरा, उसकी आँखों के आगे टखने का निशान उड़ गया। मैं अल्टा को इसे पहने हुए देखता हूं। इस उम्र में लड़कियां आलता नहीं पहनती हैं। लेकिन यह इतना अच्छा क्यों लग रहा था।

रिक्शे पर पहुँचते ही उसने मेरा हाथ कस के पकड़ लिया। मैंने अपना हाथ उसकी कमर के पास रख दिया। रिक्शा धीरे चल रहा है। बारिश आ रही है। पुनार कांच की चूड़ियों को हल्के से दबाते हैं। क्या अद्भुत एहसास था। पूना ने मेरा हाथ पकड़ रखा है। हमारे हाथों पर बारिश हो रही है। मैं काँप रहा हूँ। वह सर्दियों में हिल रहा हो सकता है। लेकिन मैं अलग-अलग कारणों से हूं। जब भी विचार आएगा, मुझे इस तरह के प्यार की पत्नी मिलेगी। तुरंत अंदर, एक ठंढ बह रही थी। यह लड़के से बदला लेने का समय है।

पूना ने अपना सर हल्का किया और मेरे कंधे पर रख दिया। मेरा हाथ पकड़ लिया। मैं उसे माथे पर एक चुंबन धीरे दे दी है। हम बारिश में भीग रहे हैं। मुझे नहीं पता कि अगर इस तरह के कौवे से पहले किसी ने शादी की है। थोड़ी देर बाद पूना हिल रहा है। मैंने जीवन में अंतिम निर्णय लिया। मैं अब पूना में ही शरण हूँ। माता-पिता मुझे बिना सोचे-समझे छोड़ रहे हैं। लड़की को खाने का कोई तरीका नहीं होगा। इस आदमी को और चोट नहीं लगेगी। आपको प्यार से जाना है और अपनी छाती को जीवन भर रखना है। अचानक पूनार के बोल फूट गए।

- बैग पकड़ो।
- दे दो।

बैग की साइड पॉकेट से, हेयरपिन को बाहर निकालें और बालों को टाई। वर्षा का वेग बढ़ रहा है। गलियों में भी पानी बढ़ रहा है। केवल रिक्शा की गति धीमी हो रही है। पुनार का फोन बज उठा। मैं दो बेवकूफों को देखता हूं। मुझे पता है कि फोन कौन हो सकता है। पूना ने बैग से फोन काट दिया और जैसे ही उसने फोन बंद किया अपनी मां का नंबर देखा और मुझे दो हाथों से गले लगाया। मैं चौंक गया। वह पूना जो रिक्शे में बैठी थी और झोंपड़ी तक नहीं मिली थी, मुझे गले लगाया। मुझे समझ नहीं आ रहा था कि क्या करूं। पूना रो पड़ी और रो पड़ी। मैंने उसे कस कर गले लगाया।

मैं लगभग काजी कार्यालय में आ गया हूं। मैंने फोन निकाला और जैश को मैसेज दिया। मैंने रिक्शावाला को वापस बताया। मैं जहां से आया था, वहीं लौट चलूं। मेरी बात सुनकर पूना हैरान रह गई।

- आप क्या कह रहे हैं?
- क्या?
- रिक्शा वापस क्यों मांगे?
- मैं आपसे एक चोर की तरह शादी करके आपसे शादी नहीं कर पाऊँगी।
- जब मैं घर जाऊंगा, तो मेरी मम्मी मुझे मार देंगी। वे यह सब समय से जानते हैं। मैं एक पत्र लिख रहा था।
- जब आपने थोड़ी देर पहले अपनी माँ से फोन मिलाया, तो आपने सोचा कि आपकी माँ कैसी होगी। अगर एक माँ को दर्द होता है, तो यह उसके बच्चे के जीवन में एक अभिशाप बन जाता है। आज हम शादी करके शायद ज्यादा खुश होंगे। लेकिन आपने देखा है कि जिसने हमें जन्म दिया है उसे कितना कष्ट होगा।
- मेरे माता-पिता आपसे कभी मुझसे शादी नहीं करेंगे। उन्होंने मेरे लिए एक और बर्तन देखा है। तुम्हें सब पता है तुम पागल क्यों हो?
- मैं आपको अपने माता-पिता से चुरा नहीं सकता। मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं पूना। लेकिन मैं उनकी वजह से तुमसे शादी नहीं करूंगा।
- आपको कभी स्वीकार नहीं करता।

पूना आँसुओं से रो पड़ी। शाम हो गई। बारिश थोड़ी कम हुई है। मेरी छाती फड़क रही है। मैं उसके माता-पिता के सामने कैसे खड़ा हो सकता हूं? मैं थोड़ी नौकरी करता हूं। मेरे पास कहने को कुछ नहीं है।

मैं उसके घर की सीढ़ियाँ उतर रहा हूँ। उसने मेरी बांह पर मुक्का मारा। भय से कांपना मैं फर्श पर उठा और उनके घर की कोलिंगबिल पर हाथ डालने से पहले उन्हें अपनी ओर खींच लिया। मैं गले लगाया और उसे धीरे kalape चूमा। मैंने देखा कि पूना के होंठ कांप रहे हैं। आँखें पानीदार हैं। वह समझता है कि यदि उसके माता-पिता सहमत नहीं हैं, तो यह आखिरी बार हो सकता है कि हम उसे देखें। मैंने शर्ट को दो हाथों से कस कर अपने सीने से सटा लिया और मुझे हिलाया।

- चलिए, कृपया। मैं तुम्हें खो नहीं सकता कृपया जाओ

मैंने कॉलबेल को दबाया। कॉलिंगबेल की आवाज मुझे सुनाई दी। रोने के लिए चेहरे पर उंगली रखकर रोना। पिता को खड़ा देख उसकी मां दरवाजे के पीछे खड़ी हो जाती है। चार लोग मूढ़ता से खड़े हैं। किसी के चेहरे पर कोई शब्द नहीं। उसकी माँ ने अंदर आने को कहा। ऐसी सौम्यता

Comments

Popular posts from this blog

Peahala prem .peahala love

बची बेटी को पिता का पत्र: घोड़ी,