बची बेटी को पिता का पत्र: घोड़ी,

बची बेटी को पिता का पत्र:
घोड़ी,
समझ नहीं आ रहा था कि कैसे शुरू करूँ।

जिस दिन से आपने अपनी माँ का अस्तित्व छोड़ दिया, उसी दिन से मैंने आपको माँ कहना शुरू कर दिया। तुमको माँ कहना मेरी माँ को खोने के दर्द को भूल गया। अपनी माँ के अलावा अपनी माँ का नाम कभी नहीं सुना। स्कूल के पहले दिन शिक्षक ने आपका नाम पूछा।

मैं तुम्हें माँ कहने के लिए आपका उपनाम भूल गया। हर कोई मुझ पर हंस रहा था क्योंकि मैं आपका नाम नहीं बता सकता था। इसलिए पत्र पर, मैंने आपकी माँ के नाम लिखा था। अचानक, आप इसे समझ नहीं पाए। जिस दिन लड़का बैग में आपका इंतजार कर रहा था, जब आप दरवाजा खोलेंगे और बाहर आएंगे।
मैं भगवान से प्रार्थना करने के लिए अंदर बैठा था और आप मुझे कितना प्यार नहीं छोड़ेंगे। आप यह सोचकर घर बैठे थे कि अगर आप आज नहीं जा पाए, तो आप छोटे हो जाएंगे।



और मैं सोच रहा था कि जब आप छोड़ें तो सभी पितृपुरुषों को अपना चेहरा कैसे दिखाऊं। मुझे पता है कि आपको तीन साल तक आपका प्यार मिला है।


लेकिन मेरे जीवन से बीस साल का प्यार खो गया है। हर पिता जानता है कि जिस लड़की ने रक्त पानी विकसित किया है वह एक दिन दूसरे के घर जाएगी। अभी भी बाबा के अंदर थोड़ी कड़वाहट है। बाबा का प्यार एक घोंघे के खोल की तरह है, बाहर कठिन है, लेकिन अंदर बहुत नरम है।

पिताजी समझा नहीं सकते कि वह बच्चों से कितना प्यार करते हैं, लेकिन वह बहुत प्यार कर सकते हैं। मुझे पता है कि आप मेरे लेखों को पढ़कर बुरा महसूस कर सकते हैं। बताओ क्या करना है
आप अपनी जवानी में पैर सेट करने के बाद आंख, नाक, कान और हर चीज से प्यार करते हैं। लेकिन जिस दिन मुझे पता चला कि आप अपनी माँ की कोख में हैं, तो आप समझ नहीं सकते थे कि आप काले या लोमड़ी नहीं थे, लंगड़े या गूंगे थे। मुझे पता है कि माताएं आपके सभी बच्चों से एक सवाल पूछती हैं कि माता-पिता अपने माता-पिता को क्यों नहीं अपनाना चाहते हैं।



जवाब आपके गले में ही रह गया, आप खुद ही उस दिन जवाब पा लेंगी जिस दिन आप माँ बनती हैं।
लेकिन एक पिता समझता है कि उसे अपने जीवन में अपनी बेटी की कितनी आवश्यकता है।


जिस दिन मैंने तुम्हारी माँ को तुम्हारे दादाजी से प्राप्त किया था, मैंने वादा किया था कि अगर कोई लड़की थी, तो मैं अपनी बेटी को उसके पति को देने की जिम्मेदारी से खुद को हल्का करूंगी। अपने पिता से नाराज मत होना। अगर आप प्यार के कुछ दिनों के लिए घर छोड़ सकते हैं, तो हम बीस साल के प्यार के लिए बेताब क्यों नहीं होंगे?
बच्चे के जन्म के बाद, पिता चिंतित है कि वह अपनी बेटी को सौंपने में सक्षम होगा।
और युवाओं में पैर रखने के बाद, आप एक धोखेबाज जाल के बाद बच नहीं पाएंगे। इसलिए हर पिता लड़कियों के प्रति इतना सजग होता है। अगर मन रो रहा है, तो मुझे किताब मिल जाएगी। शायद मैं तुम्हें पेट में नहीं पकड़ता था जैसे तुम्हारी माँ ने किया था, लेकिन मैं उसे वापस पकड़ने का दर्द सहन नहीं कर सका।

तुम्हारा
आपके पिता "पिता" हैं
(कम से कम एक लड़की / लड़का इस पत्र को अपने निर्णय से वापस पढ़ता है तो क्या बुराई है?)

Comments

Popular posts from this blog

आज हमारी शादी है

Peahala prem .peahala love